Monday, October 8, 2007

भूलभुलैया : भुतहा महल का रहस्य

निर्माता : भूषण कुमार - किशन कुमार
निर्देशक : प्रियदर्शन
गीतकार : समीर
संगीतकार : प्रीतम
कलाकार : अक्षय कुमार, विद्या बालन, शाइनी आहूजा, अमीषा पटेल, परेश रावल, राजपाल यादव, असरानी

Akshay Kumar

        टी-सीरिज द्वारा निर्मित फिल्म ‘भूलभुलैया’ 1993 में बनी सुपरहिट मलयालम फिल्म ‘मणिचित्रा थाजू’ का हिंदी में रीमेक है। मलयालम फिल्म का निर्देशन किया था फाजिल ने और प्रियदर्शन ने उनके सहायक के तौर पर काम किया था। अब वे अपने गुरु की ‍फिल्म को हिंदी में पेश कर रहे हैं।
प्रियदर्शन इस फिल्म को अरसे से बनाना चाहते थे, लेकिन बात अब बनी। उनके अनुसार इस फिल्म में ह्यूमन साइकोलॉजी का सहारा लिया गया है और इसके कुछ अनजान पहलुओं को पहली बार दर्शकों के सामने पेश करने की कोशिश की गई है।
कहानी है एक गाँव की। इस गाँव में दकियानूसी लोगों की संख्या ज्यादा है। गाँव में एक ब्राह्मण परिवार रहता है। इसके मुखिया बद्रीनारायण चतुर्वेदी (मनोज जोशी) हैं। इनका एक महल है जिसके बारे में सभी का कहना है कि उसमें भूत रहते हैं।

Amisha

     एक दिन अमेर‍िका से बद्री के बड़े भाई का बेटा सिद्धार्थ (शाइनी आहूजा) अपनी पत्नी अवनी (विद्या बालन) के साथ गाँव लौटता है। परिवार में उसका स्वागत गर्मजोशी के साथ किया जाता है।
सिद्धार्थ का भूत-प्रेत जैसी बातों पर बिलकुल यकीन नहीं है। वह महल में रहने की जिद करता है और परिवार के विरोध के बावजूद वहीं रहता है। सिद्धार्थ के घर वालों का मानना है कि यदि वह वहाँ रहने चला गया तो परिवार पर मुसीबत आ सकती है।
सिद्धार्थ के महल में जाते ही रहस्यमय घटनाएँ घटित होने लगती हैं। इस मुसीबत में सिद्धार्थ को अपने दोस्त डॉक्टर आदित्य श्रीवास्तव (अक्षय कुमार) की याद आती है। आदित्य गाँव आता है और महल में घट रही घटनाओं का रहस्य पता करने का जिम्मा लेता है।

Vidya Balan

      आधुनिक उपकरणों की मदद से वह अपराधी को पकड़ने की कोशिश करता है। आदित्य जल्दी ही समझ जाता है कि यह सब इतना आसान नहीं है जितना कि वह समझ रहा था।
कौन है इन रहस्यमय घटनाओं के पीछे?
उसका उद्देश्य क्या है?
क्या इन घटनाओं के पीछे भूत-प्रेत का हाथ है?
क्या आदित्य पर्दाफाश कर पाएगा?
जानने के लिए देखिए ‘भूलभुलैया’।

(स्रोत -वेबदुनिया)

No comments: