Monday, October 8, 2007

मनोरमा : सिक्स फीट अंडर

निर्माता : केतन मारू
निर्देशक : नवदीप सिंह
संगीत : जयेश गाँधी - रेमंड मिर्जा
कलाकार : अभय देओल, रायमा सेन, गुल पनाग, विनय पाठक, सारिका, कुलभूषण खरबंदा

Manorama     देओल परिवार से जुड़े अभय देओल अभी तक सफलता की तलाश में हैं। अभय ने कई तरह के किरदार निभाए हैं। उनके अभिनय की प्रशंसा भी हुई, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्म सफल नहीं हो पाई।
निर्देशक नवदीप सिंह ने अभय को लेकर ‘मनोरमा : सिक्स फीट अंडर’ का निर्माण किया है। इस फिल्म में थ्रिल और मर्डर मिस्ट्री के साथ-साथ मनुष्य और समाज से जुड़े कुछ मुद्दे भी उठाए गए हैं।
सत्यवीर सिंह उर्फ एसवी (अभय देओल) एक गैरपेशेवर जासूस है जो एक छोटे शहर में रहता है। पेशे से वह एक सरकारी इंजीनियर है। उसका ध्यान इंजीनियरिंग में कम और जासूसी उपन्यास लिखने में ज्यादा है।
वह अपना पहला उपन्यास ‘मनोरमा’ तैयार करता है, लेकिन उस उपन्यास को कोई भी पसंद नहीं करता। इस असफलता के बाद वह घटिया स्तर की पत्रिकाओं में लिखना शुरू कर देता है।
छोटे शहर में उसका मन नहीं लगता और असफलता के कारण वह बेहद परेशान रहता है। एक दिन एसवी की किस्मत बदलती है। एक असरदार नेता की पत्नी एसवी के पास आती है और जासूस एसवी को अपने पति पर निगाह रखने का काम सौंपती है। एसवी यह काम स्वीकार कर लेता है।

Manorama

     अपनी जासूसी के दौरान एसवी को उस महिला की असलियत पता चलती है। वह जैसी अपने आप को पेश करती है, वैसी वह बिलकुल भी नहीं है। परिस्थिति तब और खराब हो जाती है जब उस महिला की मौत रहस्यमय परिस्थितियों में हो जाती है।
एसवी उस महिला की मौत के पीछे छिपे कारणों का पता लगाने की कोशिश करता है, लेकिन यह सब इतना आसान नहीं है।
क्या एसवी उन कारणों का पता लगा पाएगा?
क्या एसवी के खिलाफ कोई साजिश हो रही है?
क्या वह झूठ और हत्या के जाल में फँस जाएगा?
इन सवालों के जवाब के लिए देखिए ‘मनोरमा : सिक्स फीट अंडर’।

(स्रोत -वेबदुनिया)

No comments: