Monday, October 8, 2007

ओम शांति ओम : देशी बोतल में विदेशी शराब

संदीप सिंह सिसोदिया

Shahrukh

          किंग खान के हॉट लुक, 'शर्ट लेस' डांस और नवोदित तारिका दीपिका पादुकोण से सजी फरहा खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'ओम शांति ओम' की कथा-कहानी पूर्व जन्म पर आधारित है। हॉलीवुड की फिल्मों पर हाथ साफ करना बॉलीवुड वालों की आदत है। इस फिल्म की कहानी भी हॉलीवुड से उठाई गई है।
एमीली ओर्डोलिनो द्वारा निर्देशित 1989 में बनी 'चांसेस आर' में नायक (क्रिस्टोफर मक्डॉंनल्ड) अपनी शादी की पहली सालगिरह पर घर लौटते समय दुर्घटना का शिकार हो जाता है। वह रोबर्ट डोव्नी के रूप में फिर जन्म लेता है और संयोगवश अपनी ही बेटी (मेरी स्टुअर्ट मास्टरसन) से प्यार कर बैठता है। जब वह अपनी प्रेमिका के घर उसकी माँ से मिलने जाता है, तब उसे अपना पिछला जन्म याद आ जाता है, मगर उसकी पूर्व जन्म की पत्नी (सीबिल शेपर्ड) उसे पहचानने से इनकार कर देती है।
'ओम शांति ओम' की कहानी भी कुछ इसी से प्रेरित लगती है। यहाँ दीपिका 70 के दशक की बड़ी अभिनेत्री होती है और शाहरुख एक एक्स्ट्रा कलाकार की भूमिका में है, जिसे दीपिका से प्रेम हो जाता है। दोनों एक-दूसरे के बहुत प्रेम करते हैं, मगर तभी

Deepika

शाहरुख की ह्त्या हो जाती है और उसका पुनर्जन्म होता है। इस जन्म मे भी उसे अपना पिछला जन्म याद रहता है। वह अपने प्यार की तलाश में निकल पड़ता है और तब कहानी एक नया मोड़ लेती है।
अभी तक तो देखा गया है कि जब भी बड़े बजट की फिल्में हॉलीवुड से प्रेरित रही हैं वे हिट रही हैं। फराह खान और किंग खान की जोड़ी तो वैसे ही सुपरहिट है। तो अब इंतजार है 'ओम शांति ओम' देखने का।

(स्रोत -वेबदुनिया)

No comments: