Thursday, August 23, 2007

सलमान और उनकी प्रेमिकाएँ - Spices of Glamour World

-समय ताम्रकर

Salman

      सलमान खान ने जब कैटरीना से अपनी शादी की घोषणा की होगी तब लाखों ल‍ड़कियों के दिल टूटे होंगे। सलमान भले ही 40 पार हों, लेकिन आज भी वे बॉलीवुड के हैंडसम नायकों में से एक माने जाते हैं। उनका गठीला शरीर और मासूम चेहरा उन्हें धर्मेन्द्र जैसे नायकों की श्रेणी में खड़ा करता है।
कहा जा रहा है कि सलमान के पिता सलीम की चाहत है कि अब उनका बेटा शादी के बंधन में बँधे। सलीम का मानना है कि सलमान बहुत ही भोले स्वभाव का है और इस कारण कई लोगों ने उसे धोखा दिया है और विवादों में फँसाया है।
सलमान की पहली फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ 1988 में प्रदर्शित हुई थी। लगभग 19 वर्ष में सलमान का नाम कई विवादों और लड़कियों से जुड़ा। इस अवधि में उनकी चार प्रेमिकाएँ रहीं, जिनके साथ उनका बरसों नाता रहा।
संगीता बिजलानी
संगीता उस समय सलमान की जिंदगी में आईं जब सलमान की कोई पहचान नहीं थी। संगीता उस दौर की टॉप मॉडल थी और उसके पास कई विज्ञापन थे। संगीता के कारण ही सलमान को जाना जाता था। सलमान और संगीता का दोस्ताना लगभग सात वर्षों तक चला।
जैसे-जैसे सलमान सफलता की पायदान चढ़ने लगे, संगीता उतरने लगीं। संगीता ने फिल्मों में भी कोशिश की, लेकिन भावहीन अभिनय के कारण उसे पसंद नहीं किया गया। सलमान सफल सितारा बन गए और संगीता को भूल गए। संगीता ने सलमान की बेरूखी से परेशान होकर बाद में क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अजहरूद्दीन से विवाह किया।
सोमी अली
सोमी अली और सलमान के बीच में अच्छी दोस्ती हो गई थी। सोमी अपना सब कुछ छोड़कर सलमान के पीछे भारत चली आई। बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में उसने काम भी किया। संगीता की तरह सोमी को भी सलमान ने गंभीरता से नहीं लिया। उससे दोस्ती बनाए रखी, लेकिन शादी के बारे में कभी नहीं सोचा।
सोमी को सलमान के घर बेहद पसंद किया जाता था। वह परिवार के सदस्य की तरह ही हो गई थी। तब भी सलमान के परिवार वाले चाहते थे कि वे सोमी से शादी करें। सोमी ने काफी लंबा इंतजार किया, लेकिन जब बात बनते नहीं देखी तो वह अपने देश वापस चली गई।
ऐश्वर्या राय

Ash

ऐश्वर्या राय की सुंदरता सलमान के मन को बेहद मोहक लगी। सलमान पहली बार किसी को दिल से चाहने लगे। ऐश्वर्या भी सलमान को बेहद चाहती थी। दोनों की जोड़ी भी बहुत अच्छी लगती थी। ‘हम दिल दे चुके सनम’ में दोनों की केमेस्ट्री को परदे पर भी पसंद किया गया।
ऐश्वर्या का साथ पाकर सलमान थोड़े बहकने लगे। उन्होंने ऐश्वर्या पर अपना शिकंजा कसना शुरू किया जो ऐश्वर्या जैसी लड़की को अच्छा नहीं लगा। सलमान को ऐश्वर्या का कुछ नायकों के साथ काम करना भी रास नहीं आया।
उन्होंने ऐश्वर्या के साथ कुछ इस तरह का व्यवहार किया, जो उसे पसंद नहीं आया। ऐश्वर्या ने पीछे हटने में देर नहीं लगाई। जब ऐश्वर्या ने सलमान से संबंध तोड़ लिए तो सलमान को अपनी भूल का अहसास हुआ, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। सलमान की लाख कोशिशें भी ऐश को अपने निर्णय से डिगा नहीं पाईं।
कैटरीना कैफ

Katrina

 

कैटरीना विदेश में पली-बढ़ी हुई है। उसने कई उत्पादनों के लिए मॉडलिंग की है। कैटरीना और सलमान बहुत जल्दी दोस्त बन गए और कैटरीना सलमान के घर वालों से भी घुल-मिल गई। दोनों की दोस्ती को भी काफी समय हो गया है।
सलमान की खातिर कैटरीना ने भी फिल्मों में प्रवेश किया। एक साधारण अभिनेत्री होने के बावजूद कैटरीना फिल्मों के मामले में भाग्यशाली साबित हुई। उसके द्वारा अभिनीत ‘मैंने प्यार क्यूँ किया’, ‘हमको दीवाना कर गई’ और ‘नमस्ते लंदन’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कामयाबी हासिल की।
ऐसा लग रहा था कि कैटरीना का हश्र भी सोमी और संगीता जैसा ही होगा। सलमान उससे भी शादी करने का मन नहीं बना पाएँगे, लेकिन फिल्मों की तरह कैटरीना प्यार के मामले में भी भाग्यशाली साबित हुई। उम्मीद है कि 25 दिसंबर के दिन सलमान और कैटरीना विवाह करेंगे।

Spices of Glamour World

No comments: