Saturday, August 25, 2007

सलमान खान को जेल भेजा !

 

जोधपुर, शनिवार, 25 अगस्त 2007   ( 20:12 IST )

चिंकारा शिकार मामले में फँसे फिल्म अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की सीजेएम अदालत के निर्देश के बाद शनिवार को यहाँ सेंट्रल जेल ले जाया गया। उन्हें जेल की बैरक नंबर एक में रखा गया है।
इससे पूर्व आत्मसमर्पण करने के लिए मुंबई से यहाँ पहुँचे सलमान को हवाई अड्डे पर पहुँचते ही हिरासत में ले लिया गया। निचली अदालत द्वारा इस मामले में पाँच साल के कारावास की सजा के खिलाफ उनकी जमानत याचिका नामंजूर हो चुकी है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सवाईसिंह गोदारा की अगुवाई वाली पुलिस टीम ने सलमान को हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया। वह अपने भाई सोहेल तथा वकील दीपेश मेहता के साथ जेट एयरवेज की उड़ान से यहाँ पहुँचे थे।
सलमान के वकीलों ने पुलिस टीम को तर्क दिया कि वह समर्पण करना चाहते हैं, लेकिन टीम का कहना था कि उनके पास अदालती वारंट है और उन्हें उसका अनुपालन करना है।
सफेद टीशर्ट, कार्गो पेंट तथा धूप का चश्मा लगाए सलमान को गिरफ्तारी के तत्काल बाद पुलिस जीप में बैठाकर अदालत ले जाया गया, जिसने उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था। 1998 के इस मामले में सुनवाई के दौरान अदालत में मौजूद नहीं होने के कारण उनके खिलाफ यह वारंट जारी किया गया था। अदालत के बाहर भारी संख्या में उनके प्रशंसक उनकी एक झलक पाने के लिए मौजूद थे।

‍जिम्मेदार नागरिक हूँ : 41 वर्षीय सलमान ने मुंबई से रवाना होने से पहले कहा था कि वह कानून का पालन करने वाले नागरिक हैं और मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में समर्पण करना चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि अपने वकीलों की सलाह के अनुसार मैं समर्पण करने के लिए जोधपुर जा रहा हूँ। किसी ने मुझे वहाँ जाने के लिए नहीं कहा है, लेकिन कानून का पालन करने वाले एक जिम्मेदार नागरिक के नाते मैं जा रहा हूँ।


परिजनों से विदाई : बांद्रा के गैलेक्सी अपार्टमेंट से रवाना होने से पहले सलमान को अपने करीबी रिश्तेदारों से गले मिलते देखा गया, जहाँ उनके भाई सोहेल, अरबाज तथा भाभी मलाइका अरोड़ा मौजूद थे। उनके परिजन काफी मायूस थे तथा उनकी माँ काफी भावुक हो गई थीं।


पुरानी यादें ताजा : सेंट्रल जेल में पहुँचकर सलमान की पुरानी यादें ताजा हो गई हैं। उन्हें तेल की बैरक नंबर एक में रखा गया है। पिछली बार भी जब सलमान को जेल जाना पड़ा था, उन्हें इसी बैरक में रखा गया था।


कैदी नंबर 343 : सलमान को जेल में कैदी नंबर 343 के नाम से जाना जाएगा। उन्हें पहनने के लिए जेल में ही निर्मित सफेद खादी की वर्दी दी जाएगी। जेलर ने पत्रकारों को बताया कि साधारण कारावास होने के कारण उन्हें जेल में अन्य कैदियों की भाँति काम नहीं करना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि यरवदा जेल में सजा के दौरान संजय दत्त को काम करना पड़ा था।


जेल में कटेंगी रातें : मुंबई में पाँच सितारा सुविधाओं को भोगने वाले सलमान को जेल में आम कैदियों की भाँति ही रातें काटनी होंगी। शनिवार और रविवार को अदालत की छुट्‍टी होने के कारण कम से कम दो रातें उन्हें जेल में ही गुजारना होंगी।


सोमवार को याचिका : सलमान के वकील के मुताबिक वे सोमवार को राजस्थान उच्च न्यायालय में जमानत के लिए याचिका दाखिल करेंगे। यदि उन्हें उस दिन जमानत मिल जाती है तो सोमवार शाम तक उनकी जेल से रिहाई हो सकती है।

(स्रोत - वेबदुनिया)

Welcome to Yahoo! Hindi

No comments: